यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

पहले तलाक फिर हलाला उसके बाद निकाह कर जिन्दा जला डाला | बहराइच


Tuesday, July 04 2017
डॉ हरीश वर्मा, सहसंपादक देवी पाटन मंडल

पहले तलाक फिर हलाला उसके बाद निकाह कर जिन्दा जला डाला

डॉ.हरीश वर्मा

बहराइच

 दरिंदे शौहर ने जिस बीबी को तीन साल तक घर मे रखने के बाद दहेज के लिए तलाक दिया था मौलवी के पंचायत कराने के बाद सात माह बाद फिर निकाह कर वापस घर तो ले आया लेकिन दहेज के लोभी इस दरिंदे ने आखिरकार अपने घर वालों के साथ मिलकर बीती रात उसी बीबी को जिंदा जलाकर मार डाला और घर से फरार हो गए। पुलिस इस संबंध में मामला दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की बात कर रही है।

 

 सीमावर्ती जिले बहराइच में तीन तलाक़ से जुड़ा एक गंभीर मामला सामने आया है। बहराइच  जिले के नानपारा कोतवाली इलाके की रहने वाली एक 22 वर्षीय महिला का विवाह उसकी जिंदगी के लिए भारी पड़ गया। मामला कुछ यूं है की तकिया सरैया गांव की रहने वाली साक़िया का निकाह तीन साल पहले पूरे रीति रिवाज के साथ नियामत के बेटे राजन के साथ हुआ था। जानकारी के मुताबिक निकाह के बाद उसे दहेज़ की मांग को लेकर लगातार प्रताड़ित किया जा रहा था।

आप को बता दे की मामला इस कदर आगे बढ़ा की तीन माह पहले साक़िया के पति ने तीन तलाक़ देकर घर से भगा दिया। जिसके बाद मायके के लोगों और इलाके के संभ्रांत काजी और मौलवी के दखल के बाद राजन पत्नी को साथ रखने को राजी हो गय। परिजनों के मुताबिक दुबारा निकाह के लिए साक़िया को हलाला का भी सामना करना पड़ा। उसके बावजूद दहेज़ लोभियों का पारा जरा भी कम नहीं हुआ और दहेज़ की मांग के लिए फिर प्रताड़ित किया जाने लगा। आलम ये रहा की मांग पूरी न होने से आहत दहेज लोभी ससुराली जनों ने मिलकर साक़िया की पिटाई के बाद घर के अंदर जिन्दा चिता जलाने का दुस्साहसिक कांड कर डाला। इस घटना से इलाके में सनसनी का माहौल छा गया। घटना के बाद से सभी आरोपी फरार चल रहे हैं। वही पुलिस मामले की तफ़्तीश में जुटी हुयी है।

 

मृतका की माँ की माने तो  हमारी बेटी  साकिया, को हमारे दामाद राजन ने  आग लगाकर मार डाला। वो दहेज मांगता था गाड़ी, डबल बेड, टी वी, सी डी, मांगता था हम गरीब आदमी कहां से दे दें। दहेज के लिए मेरी बेटी को जिंदा जला दिया। तीन साल तक रही उसके घर फिर तलाक दे दिया फिर सात महीना बैठी रही हमारे घर मायके में।उसके बाद फिर वो आया और गलती माफी मांग लिया तो फिर हमने निकाह कर दिया मियां मौलवी निकाह करवा दिए। उसके बाद कल हमारी बेटी को जिंदा जला दिया। वो लोग भाग गए हमारी बेटी को जलाकर भाग गए। जब हमें सूचना मिली तो वहां पहुंची और देखा कि बेटी जल रही थी।

 

 पुलिस क्षेत्राधिकारी, नानपारा एस के यादव ने बताया की साकिया नाम की महिला को उसकी ससुराल में उसके पति व घरवालों ने जलाकर मार डाला है इस मामले में अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है और दोषियों के खिलाफ शीघ्र ही कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। इसके पिता ने मुझे अवगत कराया था कि इसने पहले भी दोबार इसको तलाक दे रखा था। इसके बाद मौलवी ने पंचायत कर इसकी दोबारा शादी करा दी थी इसके साथ और ये इसको दहेज को लेकर प्रताड़ित करता था।

 

नवीन समाचार व लेख

यूपी लोकसेवा आयोग ने जारी की पीसीएस प्री-2017 की उत्तरकुंजी

पश्चिमी यूपी में अाज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ताबड़तोड़ रैलियां

लखनऊ के दौरे पर आज गृह मंत्री राजनाथ सिंह

नगरीय निकाय चुनाव की दौड़ में उम्रदराज तो पार्षद-सदस्य में युवा आगे

इंडोनेशिया मे मुस्लिम बहुल देश की करेंसी पर शान से अंकित हैं पूजनीय ‘गणपति’