लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी दाखिले के लिए आज से मिलेंगे फॉर्म | लखनऊ

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी दाखिले के लिए आज से मिलेंगे फॉर्म | लखनऊ


Friday, April 21 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी दाखिले के लिए आज से मिलेंगे फॉर्म

लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) में परास्नातक (पीजी) कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुक्रवार से मिलना शुरू होंगे। पीजी में 71 कोर्स में 4424 सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन फार्म जारी किए जाएंगे। वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर अभ्यर्थी 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकेंगे। इस बार पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

लविवि के प्रवेश समन्वयक प्रो. एनके पांडेय ने बताया कि सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फार्म एक हजार रुपये और एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 500 रुपये का दिया जाएगा। लविवि ने इस बार पीजी कोर्सेज में करीब 516 सीटें भी बढ़ाई हैं। पिछले दिनों 466 सीटें बढ़ी थीं, लेकिन बाद में 40 सीटें एमए हिंदी और 10 सीटें एमएससी मास कम्युनिकेशन में बढ़ गई हैं। ज्यादातर सीटें रेग्युलर कोर्स की बढ़ाई गई हैं, ऐसे में विद्यार्थियों को ज्यादा फीस नहीं भरनी होगी।

10 से 25 जून तक होगी पीजी प्रवेश परीक्षा: लविवि में पीजी की प्रवेश परीक्षा 10 जून से लेकर 25 जून तक करवाने का फैसला लिया गया है। विस्तृत प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम तीन जून को घोषित कर दिया जाएगा।
एलएलबी प्रवेश परीक्षा में पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय सवाल: लविवि में एलएलबी त्रिवर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। इसमें एक सवाल चार अंक का होगा। एक गलत सवाल पर एक अंक काट लिया जाएगा। 

 

 

नवीन समाचार व लेख

अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति के कार्यकाल की जांच हो - शैलेश सिंह शैलू

UP: हाईवे पर कार रोककर पूरे परिवार को लूटा, 4 महिलाओं से रेप की कोशिश

यूपी सरकार को डेढ़ महीने में 12.5 करोड़ किताबें देना बना चुनौती

अलीगढ़ में माहौल बिगाड़ने की तैयारी, छतों पर मिला ईंट-पत्थरों का जखीरा

भाजपा यूपी में बनाएगी 30 लाख प्रतिबद्ध कार्यकर्ता