राष्ट्रपति चुनाव : कमांडो सुरक्षा में लखनऊ में मतदान शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट | लखनऊ

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

राष्ट्रपति चुनाव : कमांडो सुरक्षा में लखनऊ में मतदान शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट | लखनऊ


Monday, July 17 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

राष्ट्रपति चुनाव : कमांडो सुरक्षा में लखनऊ में मतदान शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट

 उत्तर प्रदेश विधान भवन में चंद रोज पहले पाउडर के रूप में विस्फोटक मिलने के बाद आज कमांडो की सुरक्षा में राष्ट्रपति पद के चुनाव में माननीय मतदान कर रहे हैं। दस बजे से विधान भवन में मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है जो शाम पांच बजे तक चलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 10:15 बजे अपना वोट डाला।

एनडीए ने रामनाथ कोविंद को मैदान में उतारा है तो यूपीए की ओर से मीरा कुमार उनको चुनौती दे रही हैं। मतों की संख्या के अनुसार रामनाथ कोविंद का जीतना तय भी माना जा रहा है। इसके बाद भी लोगों की निगाह मतगणना पर ही रहेगी। 

राष्ट्रपति पद के चुनाव में आज लखनऊ में विधान भवन में मतदान होगा। लखनऊ में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केश प्रसाद मौर्य तथा केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी मतदान करेंगे। समाजवादी पार्टी के सरंक्षक व आजमगढ़ से सांसद मुलायम सिंह अपना मत दिल्ली में डालेंगे।

भारतीय जनता पार्टी ने योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को पोलिंग एजेंट बनाया है। मतदान के लिए बैलेट पेपर शनिवार को ही लखनऊ पहुंच गए थे जिन्हें विधान भवन में बनाए गए अस्थायी स्ट्रांग रूम में रखा गया।

विधान भवन में आज लोकसभा और राज्यसभा के सांसद के साथ ही प्रदेश के सभी विधायक दस बजे से शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विधान भवन में सुरक्षा चाक-चौबंद है। भवन को उत्तर प्रदेश के एटीएस कमांडो के साथ ही उत्तर प्रदेश एसटीएफ तथा पीएसी की क्यूआरटी के हवाले किया गया है।

मतदान की व्यवस्था सुचारू रूप से चले, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदाताओं में संसद के दोनों सदन के निर्वाचित सदस्य और संघ शासित क्षेत्र सहित सभी राज्य की विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होंगे। राष्ट्रपति चुनाव को देखते सभी राजनीतिक दलों ने कल देर रात तक अपनी-अपनी तैयारियां कर ली हैं। हर पार्टी के नेताओं की ओर से विधायकों को जरूरी सावधानियां बरतने की हिदायतें देने के साथ ही उन्हें एक दिन पहले ही राजधानी आ जाने के लिए कहा गया था। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति निर्वाचन के मतदान के लिए समस्त तैयारियां पूरी हो गई हैं। मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त हैं। प्रदेश के विधानसभा सदस्य के मत का मूल्य 208 तथा सभी राज्यसभा और लोकसभा सदस्यों के मत का मूल्य 708 है। मतदाता को अपनी पसंद के उम्मीदवार के समक्ष वरीयता क्रम 1 व 2 अंकों में अंकित करना होगा, शब्दों में नहीं। 

उन्होंने कहा कि चुनाव की समाप्ति के बाद सील मतपेटिकाएं 17 की रात में हवाई जहाज से सहायक रिटर्निग ऑफिसर नई दिल्ली ले जाएंगे। आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाताओं को मतदेय स्थल के अंदर मोबाइल फोन एवं किसी प्रकार के पेन ले जाने की अनुमति नहीं है। हर बैलेट पेपर में उम्मीदवार के समक्ष वरीयता का अंक आयोग के उपलब्ध कराए गए पेन से ही अंकित मान्य होगा। 

सभी के अपने-अपने दावे

समाजवादी पार्टी के विधायक तथा पूर्व मंत्री शैलेन्द्र यादव 'ललई' का दावा है कि पार्टी के विधायक मीरा कुमार को वोट करेंगे। समाजवादी पार्टी एकजुट है। सपा एमएलसी उदयवीर सिंह ने कहा सपा पूरी तरह से यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के साथ, कोई परिवारिक विवाद नही है। सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने कहा मीरा कुमार को पार्टी का समर्थन, मीरा कुमार की जीत तय है। 

बसपा के  विधायक लाल जी वर्मा का बयान, 'बसपा के 19 विधायक मीरा कुमार को वोट देंगे। बसपा विधायक करेंगे मीरा कुमार के पक्ष में मतदान। कांग्रेस विधायक दूसरी वरीयता का वोट नहीं देंगे।

योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की बंपर वोट से जीत तय है। विपक्ष के लोग भी रामनाथ कोविंद को ही वोट करेंगे। इस बार जमकर क्रास वोटिंग होगी। विपक्ष को अपना प्रत्याशी पसंद नहीं है। अधिकांश लोगों को तो वह पहचानती ही नहीं हैं। कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक ने क्रॉस वोटिंग की सम्भावना जताई । ब्रजेश पाठक ने कहा एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को सभी दलों का समर्थन मिल रहा है। एनडीए के प्रत्याशी की बड़ी जीत होगी।

पेन-मोबाइल फोन बाहर जमा होगा

मतदाताओं को मतदेय स्थल में प्रवेश करने से पहले सहायक रिटर्निंग अफसर के पास अपना पेन व मोबाइल फोन आदि जमा कर देना होगा। मतदान के लिए किसी अन्य पेन का प्रयोग करने पर वोट अवैध घोषित हो जाएगा। मतदान पूरी तरह से गोपनीय होगा और मतदाता किसी पोलिंग एजेंट को भी वोट नहीं दिखा सकेंगे। मतदान की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अरुण कुमार संयुक्त सचिव भारत सरकार को प्रेक्षक व विजय कुमार पांडेय निदेशक विधि निर्वाचन आयोग को विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया है। 

मतदान सिखाने के पोस्टर चस्पा

मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने को पोस्टर मतदेय स्थल के बाहर चस्पा किए गए हैं। मतदेय स्थल के भीतर दोनों उम्मीदवारों का एक-एक अधिकृत प्रतिनिधि ही उपस्थित रहेगा। यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के प्रतिनिधि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद होंगे जो शनिवार को ही लखनऊ पहुंच गए।

वोटिंग रिहर्सल में कई विधायकों की गलती

मुख्यमंत्री आवास में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट रिहर्सल किया गया। इस रिहर्सल में करीब दर्जन भर विधायकों ने वोट डालने में गलती कर दी। साढ़े आठ बजे तक वोट रिहर्सल का कार्यक्रम चला। विधायकों को राष्ट्रपति के नाम आगे अंक में 1 लिखना था लेकिन, कई लोग निर्धारित भाग के ऊपर-नीचे लिख दिए।

भारतीय जनता पार्टी, अपना दल सोनेलाल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायकों के अलावा निर्दल अमन मणि त्रिपाठी भी इसमें शामिल हुए। कई विधायक अनुपस्थित थे। कुछ ने अस्वस्थ होने की वजह से पहले ही सूचित कर दिया था पर, 300 से ज्यादा विधायक इस रिहर्सल में शामिल हुए। 

 

नवीन समाचार व लेख

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा अखिलेश यादव निकाय चुनाव को लेकर तानव में

केंद्र सरकार ने खाद्य तेल पर बढ़ाया आयात शुल्क

सरकारी उपक्रमों और वित्तीय संस्थानों आइओसी, बीपीसीएस और एचपीसीएल की रेटिंग सॉवरेट में सुधार

मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब

वाराणसी मे नरेश उत्तम ने कहा सपाजनों को डराकर तोड़ रही भाजपा