यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

सरकार कर रही है परिवहन विभाग कमर्शियलइस वाहनों के लिए (वन टाइम टैक्स) टैक्स की तैयारी | लखनऊ


Tuesday, November 14 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

सरकार कर रही है परिवहन विभाग कमर्शियलइस वाहनों के लिए (वन टाइम टैक्स) टैक्स की तैयारी

परिवहन विभाग कमर्शियल यात्री वाहनों के लिए एकबारीय कर (वन टाइम टैक्स) की व्यवस्था करने जा रहा है। यह नया एकबारीय कर वाहन के क्रय मूल्य का 10 और 12 फीसद होगा। इसे लेकर बीते माह एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है।

भेजे गए प्रस्ताव में ऑटो रिक्शा, टेंपो-टैक्सी और मैक्सी कैब समेत सभी तरह के वाहनों को शामिल किया गया है। टैक्स की यह दर क्रय मूल्य पर आधारित होगी। ऑटो रिक्शा पर क्रय मूल्य का दस प्रतिशत एकबारीय टैक्स देना होगा। वहीं टेंपो-टैक्सी और मोटर मैक्सी कैब में क्रय मूल्य का 12 फीसद टैक्स के रूप में वाहन स्वामी से लिया जाएगा। बता दें कि अभी त्रैमासिक और सालाना टैक्स का प्रावधान है।

ई-रिक्शा, बैटरी या सोलर एनर्जी चलित वाहनों पर आधा होगा टैक्स: ई-रिक्शा, बैटरी या सोलर एनर्जी चलित वाहनों के संचालन में खासी राहत रखी गई है। मसलन ऐसे वाहनों को क्रय मूल्य की दर का महज पांच फीसद ही बतौर टैक्स के रूप में देय होगा।

उत्तर प्रदेश के परिवहन आयुक्त पी. गुरुप्रसाद कहते हैं, कर चोरी रोकने और पारदर्शिता के लिए इस व्यवस्था को लाने का प्रयास किया जा रहा है। शासन में मंजूरी के लिए इसे भेजा जा चुका है। इसमें छूट का प्रावधान भी किया गया है। महिलाओं को छूट देकर स्वावलंबी बनाने की दिशा में भी एक बेहतर कोशिश है। इसमें पर्यावरण का भी खासा ध्यान रखा गया है। सीएनजी और बैटरी चालित वाहनों के लिए रियायत का भी प्रावधान है। यह वन टाइम टैक्स होगा।

महिलाओं को दो फीसद की अतिरिक्त रियायत: शासन को भेजे गए प्रस्ताव में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए भी पहल की गई है। इसके तहत जिन महिलाओं के पास कमर्शियल लाइसेंस हैं और गाड़ी उनके नाम है, ऐसी महिलाओं को कर में दो प्रतिशत और छूट दी जाएगी। मसलन 12 के स्थान पर दस, दस की जगह आठ और ई-रिक्शा, बैटरी या सोलर एनर्जी चलित वाहनों में आधे टैक्स में भी दो फीसद की रियायत होगी। जिससे वह संचालन में आगे आ सकें।

 

नवीन समाचार व लेख

जाम में फंस गए पूर्व सीएम अखिलेश सीएम योगी की फ्लीट निकालने पर

सरकार कर रही है परिवहन विभाग कमर्शियलइस वाहनों के लिए (वन टाइम टैक्स) टैक्स की तैयारी

अतिसंवेदनशील केद्रों की मांगी गई रिपोर्ट निकाय चुनाव के चलते

उन्नाव में तबेला को बना दिया दिव्यांग का ज्ञान मंदिर

ऊँचाई से गिरकर हुई थी साउंड संचालक की मौत ।