लखनऊ की हवा धुंध की वजह से फिर हुई खराब | लखनऊ

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

लखनऊ की हवा धुंध की वजह से फिर हुई खराब | लखनऊ


Tuesday, November 14 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

लखनऊ की हवा धुंध की वजह से फिर हुई खराब

सुबह धुंध के चलते राजधानी एक बार फिर धुंध की गिरफ्त में है। केंद्रीय नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार को राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 426 रिकार्ड किया गया, जो रात 12:01 बजे 495 पर पहुंच गया।

रविवार को एक्यूआइ 374 रिकार्ड किया गया था। साफ है कि शहरवासियों को जो थोड़ी सी राहत मिली थी सोमवार को स्थिति वापस चिंताजनक स्तर में पहुंच गई। बताते चलें कि सीपीसीबी के मुताबिक 400 से ऊपर एक्यूआइ चिंताजनक श्रेणी में रखा गया है। यानी स्तर इतना हो जाना कि जिसमें लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगे।

धुंध से विजिबिलिटी भी कम हुई: सोमवार को धुंध ने धूप का रास्ता रोक लिया जिससे विजिबिलिटी भी 800 मीटर रह गई। रविवार को मौसम साफ रहने के कारण विजिबिलिटी सुबह के समय 1200 मीटर थी जो दोपहर में 12 बजते-बजते 1500 मीटर हो गई थी। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी मौसम लगभग ऐसा ही रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर कोहरा घना हो सकता है।

नहीं छट पा रही धुंध: हवा बहुत कम होने के कारण धुंध छट नहीं पा रही है। राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वातावरण में आद्रता 91 फीसद रही।

 

नवीन समाचार व लेख

रूमा बरँदेव के मन्दिर मे ट्रकों का ठहराव देता है मौत की दावत ।

दूल्हा हुआ फरार दुल्हन करती रही बरात का इंतजार ।

मामूली विवाद पर दबंगों ने युवक पर धारदार हथियार से हमला ,गम्भीर

कैबिनेट बैठक एक दिन बाद नगर निकाय शपथ ग्रहण के चलते टली

रायबरेली के रहने वाले एक व्यक्ति के समस्या दूर न करने पर जैन क्लीनिक पर जुर्माना