नौकरी बदलते ही ट्रांस्फर हो जाएगा आपका पीएफ खाता | विशेष

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

नौकरी बदलते ही ट्रांस्फर हो जाएगा आपका पीएफ खाता | विशेष


Saturday, August 12 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

नौकरी बदलते ही ट्रांस्फर हो जाएगा आपका पीएफ खाता

 ऐसे नौकरीपेशा लोग जो पीएफ संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं उनके लिए एक राहतभरी खबर है। अगले महीने से नौकरी बदलते ही आपका पीएफ अकाउंट खुद-ब-खुद ट्रांसफर कर दिया जाएगा। यह जानकारी मुख्य प्रोविडेंट फंड आयुक्त वी पी जॉय ने दी है।

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक जॉय, जो कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में कई तरह की पहल कर रहे हैं, ताकि प्रक्रियाओं को और आसान बनाया जा सके, ने कहा कि खातों का समय से पहले बंद होना उनकी प्रमुख चुनौतियों में से एक रहा और वो अपनी सेवाओं में सुधार के जरिए इस समस्या का समाधान करने की कोशिश में हैं।

उन्होंने कहा, “जब कभी कोई जॉब बदलता है तो कई खाते बंद हो जाते हैं। फिर वो (एंप्लॉयीज) बाद में अपना अकाउंट दोबारा चालू करवाते हैं। अब हमने एनरॉलमेंट के लिए आधार को अनिवार्य बना दिया है। हम नहीं चाहते कि अकाउंट्स बंद हों। पीएफ अकाउंट एक पर्मानेंट अकाउंट है। कर्मचारी सामाजिक सुरक्षा के लिए एक ही अकाउंट को हमेशा रख सकते हैं। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश में हैं कि अगर कोई नौकरी बदलता है तो बिना आवेदन उसके पैसे तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएं। भविष्य में अगर किसी के पास आधार आईडी है और वेरिफाइड आईडी है तो देश के किसी भी कोने में जॉब बदलने पर बिना आवेदन अकाउंट ट्रांसफर हो जाएगा।”