यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

लू के थपेड़े और तेज धूप ने झुलसाया, दो की मौत, बांदा सबसे गर्म | राज्य


Monday, May 15 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

लू के थपेड़े और तेज धूप ने झुलसाया, दो की मौत, बांदा सबसे गर्म

सूरज की तेज किरणें और लू के थपेड़े चुभ रहे हैं। दिन को चैन न रात को। रात के तापमान में भी गिरावट न होने से लोग बेहाल हैं। प्रदेश में बांदा जिला 47 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ज्यादा गर्म रहा। लू की चपेट में आने से प्रदेश में दो लोगों की मौत हो गई। 
राजधानी लखनऊ में तेज धूप और गर्म हवाएं झुलसा रही हैं। रात को चैन नहीं मिल रहा है। राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। प्रदेश में बांदा सबसे गर्म रहा जहां तापमान 47 डिग्री रहा। इलाहाबाद 46.3, झांसी में 45.1, आगरा में 44.6 डिगरी सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को राजधानी में तापमान में कुछ कमी तो आएगी, लेकिन इससे राहत को उम्मीद नहीं है। पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले तीन-चार दिन में प्रदेश के कुछ इलाके मसलन सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ में बादलों की आवाजाही रहेगी। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है। 
वाराणसी में पारा लगातार चढ़ता जा रहा है। सोमवार को पूर्वांचल के कई जिलों में तापमान 44 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा मीरजापुर में 44.9 और सोनभद्र में 44.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। जौनपुर और बलिया में अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहा। अन्य जिलों में 42 डिग्री के आसपास तापमान रहा। सुबह से ही चलने वाली गर्म हवाएं चढऩे दिन के साथ तल्ख होने लगीं। उमस ने पसीने छुड़ा दिए। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा रहा। अस्पतालों में लू लगने के पीडि़तों के लगातार आने की सूचना है। इलाहाबाद और आसपास सोमवार को भी जेठ तपता रहा। शाम को आसमान में धुंध जरूर छायी रही। अधिकतम तापमान 46.3 डिग्र्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। लू से मुंडेरा निवासी मालती देवी (65) की मौत हो गई। प्रतापगढ़ और कौशांबी में भी लोग प्रचंड गर्मी से बेहाल रहे। 
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एटा के गांव गढिय़ा शीलम निवासी ओमवीर की लू से मौत हो गई। मुरादाबाद में तापमान 43 डिग्री के पार हो गया। रात में भी गर्मी का प्रकोप कम नहीं हो रहा। बरेली, सम्भल, अमरोहा और रामपुर में भी इसी तरह मौसम रहा।