यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

छिटपुट बारिश के बीच वज्रपात ने ली सात लोगों की जान | राज्य


Monday, June 26 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

छिटपुट बारिश के बीच वज्रपात ने ली सात लोगों की जान

प्रचंड गर्मी से झुलसते प्रदेश में प्री-मानसून बारिश के बाद से ही बढ़ी उमस भरी गर्मी के तेवर लगातार तख्त होते जा रहे हैं। हालांकि रविवार को विभिन्न जिलों में छिटपुट बारिश के बीच बिजली (वज्रपात) गिरने से सात लोगों की मौत हो गई जबकि चार लोग घायल हो गए। कई स्थानों में चुभती तेज धूप के बीच हवा थमने पर गर्मी और उमस से दम घुटने जैसा अहसास हो रहा है। राजधानी लखनऊ के आसपास के जिलों में बादल छाए रहे। छिटपुट बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से सुलतानपुर में तीन, अमेठी में दो की मौत और एक गंभीर है। रायबरेली में दो लोगों की मौत हो गई और तीन झुलस गए। बलरामपुर, लखीमपुर, फैजाबाद, बाराबंकी, बहराइच, सीतापुर में बादल छाए रहे और उमसभरी गर्मी से लोग बिलबिलाते रहे। 

वाराणसी समेत पूर्वांचल के अन्य जिलों में कुछेक जगहों पर बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी हुई। इस दौरान उमस बढऩे से लोग पसीने से तरबतर रहे। वहीं सर्वाधिक तापमान 39 डिग्री तापमान जौनपुर जिले में दर्ज किया गया। पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी अधिकतम पारा 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। प्रतापगढ़ में रविवार को सुबह से तेज धूप के बीच दोपहर एक बजे आसमान में बादल छा गए और बरसात हुई। अधिकतम तापममान 27.4 व न्यूनतम 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इलाहाबाद में सूरज के तेज से मानसूनी हवाएं कमजोर पड़ गई हैं। इस कारण रविवार को दिनभर पुरवइया के जोर व बादलों के घेरेबंदी के बाद भी बारिश नहीं हो सकी। अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री और न्यूनतम 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बेहद उमस रही। सुबह में तेज धूप तो दोपहर में हल्के बादल घिरे। हवा ठहरने से चुभन भरी गर्मी रही। सम्भल, अमरोहा और रामपुर में तल्ख धूप ने झुलसाए रखा। हालांकि कुछ स्थानों में बादलों की आवाजाही रही पर गर्मी से कहीं भी राहत नहीं रही। आगरा में तेज धूप के बीच दोपहर में  बूंदाबांदी हुई, जिससे उमस और बढ़ गई। मथुरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, एटा और कासगंज में बारिश तो नहीं हुई पर गर्मी से सब बेहाल रहे। अलीगढ़ में उमसभरी गर्मी ने बेहाल किया। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

नवीन समाचार व लेख

यूपी लोकसेवा आयोग ने जारी की पीसीएस प्री-2017 की उत्तरकुंजी

पश्चिमी यूपी में अाज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ताबड़तोड़ रैलियां

लखनऊ के दौरे पर आज गृह मंत्री राजनाथ सिंह

नगरीय निकाय चुनाव की दौड़ में उम्रदराज तो पार्षद-सदस्य में युवा आगे

इंडोनेशिया मे मुस्लिम बहुल देश की करेंसी पर शान से अंकित हैं पूजनीय ‘गणपति’