यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)
UFH News Wheel

वाराणसी व आगरा में पर्यटन को गंगा-यमुना में उतरेंगे आठ सीटों वाले उडऩखटोले | वाराणसी


Tuesday, November 14 2017
Vikram Singh Yadav, Chief Editor ALL INDIA

वाराणसी व आगरा में पर्यटन को गंगा-यमुना में उतरेंगे आठ सीटों वाले उडऩखटोले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी व ताज नगरी आगरा में पर्यटन को नई ऊंचाई मिलती दिख रही है। केंद्र सरकार की पहल पर स्पाइस जेट एयरलाइंस की ओर से गंगा व यमुना में जहाज उतारने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। शुरूआत बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से हो सकती है। इसके लिए 23 व 24 नवंबर को बाबतपुर एयरपोर्ट से अस्सी घाट पर तीन उडऩखटोले उतारने के लिए स्पाइस जेट एयरलाइंस प्रबंधन ने स्थानीय प्रशासन से अनुमति मांगी है। साथ ही नगर निगम, वाराणसी विकास प्राधिकरण, पर्यावरण, अग्निशमन सहित छह विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी मांगा गया है। सूत्रों का कहना है कि निकाय चुनाव में आचार संहिता के चलते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यक्रम में शामिल न होने पर चुनाव बाद उडऩखटोलों को उतारा जा सकता है। 

स्पाइस जेट एयरलाइंस के अधिकारियों का दावा है कि देश में पहली बार इस तरह का जहाज आया है जो जमीन संग पानी में भी उतर सकेगा। इसमें विदेशी पर्यटक व उद्योगपति आसानी से गंगा दर्शन संग आगरा में ताज की खूबसूरती का भी दीदार कर सकेंगे। फिलहाल आठ सीटों वाले जहाज ही नदियों में उतरेंगे। पर्यटक आसानी से बाबा विश्वनाथ का दर्शन, गंगा आरती व अन्य तीर्थस्थलों को देख सकेंगे। 

वाराणसी में एरिया सेल्स मैनेजर स्पाइस जेट एयरलाइंस राहुल सिंह ने बताया कि यह सही है कि गंगा में जहाजों को उतारने की योजना है। इसके लिए एयरलाइंस के बड़े अधिकारियों ने प्रशासन से संपर्क कर अनुमति मांगी है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही गंगा में जहाज उतारा जाएगा। एडीएम सिटी वीरेंद्र पांडेय ने कहा कि स्पाइस जेट एयरलाइंस के अफसरों ने 23 व 24 नवंबर को अस्सी घाट पर गंगा में जहाज उतारने की अनुमति मांगी है। चुनाव के चलते कुछ अड़चनें हैं। संभवत: चुनाव के चलते योजना में देरी हो रही है।